Screen Reader Access   

Ph. D. Program Read in English


ट्रांसलेशनल स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान (टीएचएसटीआई) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), नई दिल्ली का एक मान्यता प्राप्त अनुसंधान एवं विकास संस्थान है। टीएचएसटीआई-जेएनयू का पीएच डी कार्यक्रम चिकित्सा, जीवन विज्ञान (जैव चिकित्‍सा, स्वास्थ्य, औषधि, पोषण विज्ञान, सार्वजनिक स्वास्थ्य और नर्सिंग), पशु चिकित्सा विज्ञान, इंजीनियरिंग, या गणित पृष्ठभूमि वाले प्रत्‍याशियों के लिए जैव चिकित्‍सा और नैदानिक अनुसंधान के लिए डिज़ाइन किया गया है।

टीएचएसटीआई में जारी अनुसंधान के व्यापक लक्ष्‍य हैं:

  • टीके और संक्रामक रोग
  • मातृ और शिशु स्‍वास्‍थ्‍य में ट्रांसलेशनल अनुसंधान
  • रोग जी‍वविज्ञान को समझने के लिए दवा की खोज और गणितीय मॉडलिंग
  • मानव माइक्रोबियल पारिस्थितिकी
  • नैदानिकी, डिवाइस और बायोडिजाइन

कार्यक्रम के लिए चुने गए छात्रों को पीएच. डी. पाठ्यक्रम के पूर्व कार्य समाप्त करने के बाद शोध करने के जरिए एक शोध प्रबंध प्रस्तुत करना आवश्यक है। यह पीएच डी कार्यक्रम जेएनयू के नियमों द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

टीएचएसटीआई को जादवपुर विश्‍वविद्यालय (जेयू), कोलकाता द्वारा गणितीय जीवविज्ञान और सिस्‍टम जीवविज्ञान में पीएच.डी कार्यक्रम के लिए भी मान्‍यता प्राप्‍त है। कार्यक्रम के लिए चुने गए छात्रों को पीएच. डी. पाठ्यक्रम के पूर्व कार्य समाप्त करने के बाद शोध करने के जरिए गणित में एक शोध प्रबंध प्रस्तुत करना आवश्यक है। यह पीएच डी कार्यक्रम जेयू के नियमों द्वारा प्रबंधित किया जाता है।